फैक्ट चेक: प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए थे विराट कोहली? जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई

प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए थे विराट कोहली? जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • विराट कोहली की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल
  • प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने का दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर के गर्भ-गृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग कार्यक्रम का हिस्सा बने। बॉलीवुड के सेलिब्रिटिज से लेकर कई जानी-मानी हस्तियां इस ऐतिहासिक पल की गवाह बनी। एम एस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मंदिर ट्रस्ट ने निमंत्रण पत्र भेजा था। हालांकि इन तीनों में से कोई भी क्रिकेटर 22 जनवरी को राम मंदिर परिसर में नजर नहीं आया। अब विराट कोहली की एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विराट कोहली प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

दावा - कैलाश कुमार नाम के फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, "विराट कोहली आज अयोध्या में प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए जय श्री राम।" इस तस्वीर को अन्य यूजर्स भी समान दावे के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। इन दिनों एआई क्रिएटेड फोटोज काफी चलन में हैं। पिछले दिनों रामलला की मुस्कुराते और पलक झपकाते एआई क्रिएटेड वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। इसीलिए हमारी टीम ने सबसे पहले तस्वीर के इसी पक्ष को जांचने का निर्णय लिया।

हमारी टीम ने एआई तस्वीर पहचानने वाली टूल कंटेंट एट स्केल डॉट एआई (‘contentatscale.ai’ ) पर वायरल तस्वीर को अपलोड किया। इस जांच में टूल ने तस्वीर को 80 प्रतिशत एआई क्रिएटेड बताया। इसके बाद हमने एक और एआई टूल इज इट एआई (‘isitai’) पर वायरल तस्वीर की जांच की। इस टूल ने वायरल तस्वीर को 94.42 प्रतिशत एआई क्रिएटेड बताया।

हमने अपने पड़ताल में वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फर्जी पाया। क्रिकेटर विराट कोहली प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है।

Created On :   27 Jan 2024 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story